पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी 2024

आयकर विभाग ने पैन कार्ड के ऑनलाइन आवेदन के लिए मुख्य रूप से प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (पूर्व में एनएसडीएल) को काम सौंपा है। इसके अलावा पैन कार्ड के आवेदन के लिए आईटी विभाग द्वारा यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज लिमिटेड (UTIISL) को भी नियुक्त किया गया है। भारत में पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अब सरल और आसान हो गया है।

पैन के नए आवेदन के लिए आवेदन इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है। पैन डेटा में बदलाव या सुधार के लिए आगे अनुरोध या पैन कार्ड (मौजूदा पैन के लिए) के पुनर्मुद्रण के लिए अनुरोध भी इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है। प्रोटीन (पूर्व में NSDL eGov)

अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होने वाला है। अब आप पैन कार्ड का महत्व जान गए होंगे, अगर आप घर बैठे ऑनलाइन अपना पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में आप पैन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज, पैन का महत्व, पात्रता, आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी जानेंगे |

पैन कार्ड भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा बनाया जाता है। किसी भी भारतीय नागरिक के जीवन में पैन कार्ड केवल एक बार ही बनाया जाता है, इसलिए यदि पैन कार्ड खो जाता है तो आप नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पैन कार्ड न केवल किसी व्यक्ति के लिए बनाया जाता है बल्कि किसी भी बिज़नेस, विभाग, सरकार, मंत्रालय और किसी भी संस्थान के लिए भी बनाया जाता है।सरकार की नजर में पैन कार्ड किसी भी व्यक्ति की आय मापने या जानने का एक जरिया है। टैक्स भरते समय जो अहम दस्तावेज मांगा जाता है वो है पैन कार्ड, टैक्स चुकाने और वित्तीय निवेश करने के लिए पैन कार्ड नंबर अनिवार्य है।पैन कार्ड नंबर में मौजूद कुल 10 अंक होते हैं उनमे से 6 अंग्रेजी अक्षर और 4 अंक होते हैं। पैन कार्ड नंबर में व्यक्ति के टैक्स और निवेश संबंधी सभी डेटा मौजूद होते हैं। क्रेडिट स्कोर की जांच भी पैन कार्ड के जरिए ही की जाती है |

आवश्यक दस्तावेज :

  • आपका निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • ईमेल आईडी (अनिवार्य)
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता संख्या
  • पासपोर्ट साइज 2 फोटोग्राफ
  • शुल्क के रूप में आपसे 107 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट लिया जाता है |
  • विदेश में दिए गए पते पर इसे भिजवाने के लिए 114 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट बनवाना जरूरी है |

पैन कार्ड के फायदे :

  • यदि आप अपने बैंक से 50 हजार रुपये निकालते है या जमा करते हैं, तो आपको इसके लिए अलग से दस्तावेज लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपना पैन कार्ड नंबर डालकर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • आयकर रिटर्न के लिए
  • आप एक खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसे भेज सकते हैं |
  • पैन कार्ड का इस्तेमाल शेयर खरीदने और बेचने के लिए भी किया जा सकता है।
  • पैन कार्ड का उपयोग टीडीएस जमा करने और निकालने के लिए भी किया जाता है।
  • पैन कार्ड की मदद से आप आसानी से बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

जो उम्मीदवार पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। आप नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं :-

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।
  • इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पैन कार्ड के लिए आवेदन का फॉर्म खुलेगा।
  • आपको आवेदन प्रकार में न्यू पैन-इंडियन सिटिज़न “New Pan Indian Citizen” (फॉर्म 49ए) श्रेणी का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आप आवेदन जानकारी में शीर्षक का चयन करेंगे।
  • इसके बाद आपको अपना अंतिम नाम, पहला नाम, मध्य नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको “बाय सबमिटिंग डेटा टू अस एंड/ऑर यूज़िंग” (By submitting data to us and/or using) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद, आप पैन कार्ड के लिए रजिस्टर्ड हो जाएंगे।
  • आपके द्वारा दर्ज की गई ईमेल आईडी पर एक टोकन नंबर पंजीकृत होगा ।
  • उसके बाद आपको कंटिन्यू विथ पैन एप्लीकेशन ( Continue with pan Application) पर क्लिक करना होगा।
  • फिर से आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। आपको धीरे-धीरे फॉर्म भरना होगा।
  • इसके बाद आपको पर्सनल डिटेल्स पर जाना होगा।
  • आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने दस्तावेज कैसे जमा करना चाहते हैं।
  • आपको (आप अपने पैन आवेदन दस्तावेज कैसे जमा करना चाहते हैं) पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको सबमिट डिजिटली थ्रू ई-केवायसी एंड ई-साइन (पेपरलेस) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप आधार के विकल्प पर जाएंगे। यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके लिए आपको फुल नेम ऑफ एप्लीकेशन के विकल्प पर जाना होगा। आपको लिंग का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप डिटेल्स ऑफ पेरेंट्स पर जाएंगे। आपको अपने पिता का नाम ढूंढना होगा। यहां अनिवार्य रूप से दर्ज किया जाना चाहिए।
  • उसके बाद आप नए पेज पर आएंगे, आप सोर्स ऑफ इनकम के सेक्शन पर आएंगे।
  • आपके सामने कई इनकम विकल्प आएंगे। आपको किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आप टेलीफोन ईमेल आईडी के विवरण पर आएंगे।
  • इसके बाद आपको अपना कंट्री कोड, एसटीडी कोड, टेलीफोन, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें और सेव ड्राफ्ट पर क्लिक करें।

पैन कार्ड की स्थिति कैसे जांचें ?

  • आपको अपना आवेदन कूपन नंबर या पैन नंबर (यदि प्राप्त हुआ है) दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने आपके पैन कार्ड आवेदन की स्थिति खुल जाएगी।

पैन कार्ड की स्थिति एनएसडीएल (NSDL) के जरिये कैसे जांचें ?

इसके साथ ही हम आपके पैन कार्ड का स्टेटस चेक करने का दूसरा तरीका भी जानेंगे – पैन कार्ड स्टेटस एनएसडीएल जहां आप एनएसडीएल के जरिए अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसे चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको NSDL की आधिकारिक वेबसाइट https://tin.tin.nsdl.com पर जाना होगा।
  • वेबसाइट खुलने के बाद, आपको यहां एप्लिकेशन टाइप पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको “PAN New/Change Request “ पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको एक्नॉलेज नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। दर्ज करने के बाद, आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर आपके सामने पैन कार्ड आवेदन का पूरा विवरण दिखाया जाएगा।

नाम और जन्मतिथि से पैन कार्ड की स्थिति कैसे जांचें ?

  • सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको वेरिफाई योर पैन (Verify your pan) पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप वेरिफाई योर पैन (Verify your Pan) पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको अपना नाम, लिंग, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि भरनी होगी।
  • इन सभी को भरने के बाद, आपके द्वारा दिए हुए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको भरना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इन सभी चरणों का पालन करेंगे, आपके सामने आपके पैन कार्ड का विवरण दिखाया जाएगा।

पैन कार्ड आवेदन स्थिति की जाँच कैसे करें :

अगर आपको अपना पैन कार्ड एक्नॉलेज (Acknowledge) नंबर पता है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके इसे प्राप्त कर सकते हैं। पैन कार्ड आवेदन की स्थिति भी आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा |
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट खुलेगी, तो आपको यहां “आवेदन प्रकार” (Application Type) पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको “पैन नया/परिवर्तन अनुरोध” (PAN New/Change Request) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको “स्वीकृति संख्या” (Acknowledge Number) दर्ज करना होगा और फिर आपको “जमा करें बटन” (Submit) बटन दबाना होगा।
  • इसके बाद आप यह देख सकेंगे कि आपका पैन कार्ड कहां तक पहुंच गया है।

पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें :

  • पैन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए, आपको सरकार की वेबसाइट https://www.utiitsl.com/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको “पैन कार्ड सेवाएं” (Pan Card Services) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद खुलने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू (Drop Down Menu) में आपको “पैन के लिए आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, उसमे कई विकल्प उपलब्ध होंगे जिनमें से आपको “ई-पैन डाउनलोड करें” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको खुलने वाले पेज में अपना विवरण जमा करना होगा। इसमें, पैन कार्ड नंबर और जन्म तिथि MM/YYYY फॉर्मेट में भरनी होगी।
  • इसके बाद फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपसे अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की पुष्टि करने को कहा जाएगा। यहां आपको कैप्चा दर्ज करना होगा और ओटीपी मोड चुनना होगा। दोनों ईमेल और एसएमएस, केवल ईमेल और केवल एसएमएस होंगे। आप किसी को भी चुन सकते हैं।
  • यदि आपका नंबर या मेल पंजीकृत नहीं है तो आपसे इसे दर्ज करने को भी कहा जा सकता है।
  • ओटीपी मोड चुनने के बाद आपको ओटीपी प्राप्त होगा इसके बाद उसे दर्ज करें।
  • इसके बाद एक और नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे 8.26 रुपये का भुगतान करने को कहा जाएगा। आप किसी भी मोड से इसका भुगतान कर सकते हैं। भुगतान करने के बाद, आपके फोन पर एक मैसेज आएगा जिसमें ई-पैन का लिंक होगा।
  • इसके बाद आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, खुलने वाले पेज में, आपको ओटीपी दर्ज करना होगा जो आपके फोन पर आया होगा ।
  • इसके बाद आपसे ई-पैन डाउनलोड करने को कहा जाएगा। आपको डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार, ई-पैन आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।