आयुष्मान [PMJAY] कार्ड 2024 कैसे डाउनलोड और ऑनलाइन आवेदन करें @pmjay.gov.in

आयुष्मान भारत योजना क्या है ?

आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के नाम से भी जाना जाता है, सितंबर 2018 में भारत सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी थी यह एक सरकारी स्वास्थ्य योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कमजोर और आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करके उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत, प्रत्येक पात्र परिवार को देशभर में सूचीबद्ध अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं पर प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के नकद सहित स्वास्थ्य लाभ प्रदान किए जाते हैं। वैश्विक स्तर पर एक सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजनाओं में से एक के रूप में, इसका लक्ष्य भारत में लगभग 50 करोड़ लोगों को कवर करना है।

PMJAY योजना विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए निदान परीक्षणों, डॉक्टर परामर्श और उपचार सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है। इसमें द्वितीयक और तृतीयक अस्पताल व्यय भी शामिल हैं। साथ ही गंभीर देखभाल यूनिट (आईसीयू) शुल्क और अन्य संबंधित चिकित्सा खर्चे भी कवर किए जाते हैं।

आयुष्मान कार्ड क्या है ?

आयुष्मान कार्ड आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह एक पहचान पत्र है जो योजना के लाभार्थियों को पहचानने और उन्हें बिना किसी नकद भुगतान के अस्पतालों में इलाज कराने की अनुमति देता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण आयुष्मान कार्ड जारी करता है, जिसे ABHA हेल्थ कार्ड के रूप में भी जाना जाता है। आपको पूरे भारत में सार्वजनिक और निजी अस्पतालों के नेटवर्क तक पहुंच मिलती है। आप इस कार्ड का उपयोग इन नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस उपचार और अस्पताल में भर्ती होने के लिए कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लाभ :

आयुष्मान भारत कार्ड, जिसे आधिकारिक तौर पर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) गोल्डन कार्ड के रूप में जाना जाता है, पात्र लाभार्थियों को कई महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है। आयुष्मान भारत कार्ड के प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं :

  • वित्तीय सुरक्षा : आयुष्मान भारत कार्ड का प्रमुख लाभ वित्तीय सुरक्षा है। यह निर्दिष्ट चिकित्सा उपचार और अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों के लिए बीमा कवरेज प्रदान करता है, जिससे पात्र परिवारों पर आर्थिक बोझ कम होता है।
  • नकद रहित स्वास्थ्य सेवाएं : आयुष्मान भारत कार्ड के साथ, लाभार्थी सूचीबद्ध अस्पतालों और स्वास्थ्य सुविधाओं में नकद रहित स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें पात्र उपचार और सेवाओं के लिए अग्रिम भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • विभिन्न उपचारों की कवरेज : आयुष्मान भारत सर्जरी, भर्ती, निदान परीक्षण, दवाइयां और अस्पताल से छुट्टी के बाद की देखभाल सहित चिकित्सा उपचारों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करता है। यह कवरेज व्यापक स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण है।
  • पूरे परिवार के लिए कवरेज : आयुष्मान भारत कार्ड आमतौर पर परिवार के सभी सदस्यों के लिए कवर की गई रकम प्रदान करता है। इसका मतलब है कि एक ही कार्ड द्वारा प्रदान की गई कवरेज का लाभ परिवार के सभी पात्र सदस्य उठा सकते हैं।
  • पोर्टेबिलिटी : आयुष्मान भारत कार्यक्रम के उल्लेखनीय लाभों में से एक लाभ की पोर्टेबिलिटी है। लाभार्थी भारत में किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल या स्वास्थ्य सुविधा में स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। यह विशेषता तब विशेष रूप से उपयोगी है जब लाभार्थी अपने गृह राज्य से दूर हैं।
  • आयु सीमा नहीं : आयुष्मान भारत के लिए लाभार्थियों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, जिसका अर्थ है कि बच्चे और वरिष्ठ नागरिक दोनों इस कार्यक्रम की कवरेज का लाभ उठा सकते हैं।
  • परिवार के आकार पर कोई सीमा नहीं : आयुष्मान भारत कार्ड के तहत कवर किए गए परिवार के सदस्यों की संख्या पर आमतौर पर कोई सीमा नहीं है। जब तक वे पात्रता मानदंड पूरे करते हैं, सभी पात्र परिवार के सदस्यों को शामिल किया जा सकता है।
  • डिजिटल सेवाएं : कुछ राज्य आयुष्मान भारत के आधिकारिक पोर्टल से इलेक्ट्रॉनिक वर्जन (ई-आयुष्मान कार्ड) डाउनलोड करने की सुविधा जैसी डिजिटल सेवाएं प्रदान करते हैं। इससे आपका कार्ड डिजिटल रूप से ले जाना और उपयोग करना आसान हो जाता है।
  • गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच : आयुष्मान भारत कार्यक्रम लाभार्थियों को सूचीबद्ध अस्पतालों में उपचार कराने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित होती है।
  • कम खर्चे : चिकित्सा खर्चों को कवर करके, आयुष्मान भारत कम आय वाले परिवारों के लिए खुद खर्च किए जाने वाले स्वास्थ्य खर्चों को कम करने में मदद करता है।
  • सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज : आयुष्मान भारत का उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना और विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाना है।

आवश्यक दस्तावेज :

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पात्रता मानदंड :-

  • आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन-आरोग्य योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए, निम्नलिखित पात्रता मानदंडों का पालन किया जाता है:
  • उम्मीदवार गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से संबंधित हो और उनकी आय का स्तर कम हो ।
  • उम्मीदवार की वार्षिक आय 2.4 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • पात्रता मुख्य रूप से सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) डेटाबेस पर आधारित हो ।
  • उम्मीदवार अनुसूचित जाति (SC) या अनुसूचित जनजाति (ST) श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास स्थायी निवास नहीं होना चाहिए।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ?

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । आधिकारिक वेबसाइट का पता www.pmjay.gov.in है।

स्टेप 2 : इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलेगा पेज पर आपको, शीर्ष मेनू में ‘क्या मैं पात्र हूं’ विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आपके आयुष्मान भारत खाते से लिंक हो।

स्टेप 4 : यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में है, तो आपको आपके खाते से लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए ओटीपी दर्ज करें।

स्टेप 5 : एक बार आपकी पहचान की पुष्टि हो जाने के बाद, आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट (Redirect) हो जाएंगे जहां आप आयुष्मान भारत कार्ड या PMJAY कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 6 : स्क्रीन पर दिए गए ‘डाउनलोड कार्ड’ विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 7 : आपका आयुष्मान भारत कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

स्टेप 8 : भविष्य में उपयोग के लिए, कार्ड का प्रिंटआउट लें और जहां भी आप चिकित्सा उपचार के लिए जाएं, तो उसे अपने साथ ले जाएं।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2 : इसके बाद वेबसाइट में दिए गए “बेनिफिशियरी लॉगिन” के टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा, इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आधार कार्ड से लिंक हो और ओटीपी वेरीफाई करें।

स्टेप 4 : इसके बाद आपको E-KYC का ऑप्शन देखने को मिलेगा, इस पर क्लिक करें और ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी करें।

स्टेप 5 : इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल कर आएगा, इसमें उस सदस्य को सेलेक्ट करें जिसका आपको आयुष्मान कार्ड बनवाना है।

स्टेप 6 : यहां पर आपको फिर से ई- केवाईसी का आइकन मिलेगा, इस पर क्लिक करें और लाइव फोटो के लिए कंप्यूटर फोटो के आइकन पर क्लिक करके सेल्फी अपलोड कर दें।

स्टेप 7 : फिर आपको एडिशनल ऑप्शन का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें और आवेदन फार्म में मांगी गई सारी जानकारी सही से दर्ज कर ले।

स्टेप 8 : अंत में फिर दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें।

स्टेप 9 : सब कुछ सही पाए जाने पर 24 घंटे के अंदर आयुष्मान कार्ड अप्रूव हो जाएगा। आयुष्मान कार्ड अप्रूव होने के बाद आप मोबाइल फोन में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया :

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको beneficiary.nha.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा |

स्टेप 2 : इसके बाद आपको होमपेज पर “Am I Eligible” ऑप्शन पर जाना होगा

स्टेप 3 : अब आपके सामने एक इंटरफेस आ जाएगा और यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करने के लिए कहा जाएगा और आपके यहां पर केवल वही मोबाइल नंबर इंटर करना होगा, इस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपने आयुष्मान कार्ड के लिए अपना आवेदन दिया था।

स्टेप 4 : आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपको ओटीपी को आधिकारिक वेबसाइट पर वेरीफाई कर लेना है।

स्टेप 5 : ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा और यहां पर आप सभी को आपका पूरा नाम और अन्य आवश्यक जानकारी जैसे कि पति/पत्नी का नाम, जन्मतिथि, आदि जानकारी को भरना होगा।

स्टेप 6 : यहां पर सभी प्रकार की जानकारी को भरने के बाद आपको आगे “Check” बटन पर क्लिक करना होगा ।

अब आपको पता लग जाएगा की आपका कार्ड बन गया है या नहीं। यदि बन गया है, तो वेबसाइट पर ही आप अपने आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।